लड़कियां माँ-बाप की मर्ज़ी से करे शादी’, DGP एस. के. सिंघल के इस नसीहत पर हुआ हंगामा:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों समाज सुधारक अभियान के तहत बिहार के विभिन्न जिलों का भ्रमण कर रहे हैं, जहां जिलों में जाकर वे बाल विवाह, दहेज प्रथा और शराबबंदी समेत अन्य मुद्दों की भी समीक्षा कर रहे हैं। 30 दिसंबर को सीएम बिहार के समस्तीपुर जिले में संबोधन करने आये थे, कार्यक्रम के दौरान ही लोगों को संबोधन करने आये बिहार के DGP एस. के. सहगल ने लड़कियों के विवाह पर चिंता जताते हुए कहा कि लड़कियों को माँ-बाप की मर्ज़ी से शादी करनी चाहिए। DSP सिंघल ने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों से लगातार बात करते रहें, अच्छे संस्कार दें और परिवार को मजबूत रखें।

संबोधन कर रहे DGP एस. के. सिंघल ने कहा,
”कई सारी हमारी बिटिया हैं जो अपनी मर्ज़ी से शादी करने के लिए माता – पिता को बताए बिना घर से चली जाती हैं, इसके कई दुखद परिणाम होते हैं, उनकी हत्या कर दी जाती है तथा कई लड़कियां वैश्यावृत्ति जैसी जीवन जीती हैं। वे सही प्रकार से आगे नहीं बढ़ पाती हैं जिसका बहुत सारा दुःख उनके परिवार को उठाना पड़ता है। मैं अभिभावकों से अनुरोध करूँगा की वे अपने बेटा-बेटी से लगातार बातचीत करें, उन्हें अच्छे से अच्छे संस्कार दें, उनकी भावनाओं को समझें और परिवार को मजबूत बनाये रखें।”

इस बयान को लेकर अब लोगों के तरह तरह के प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं। कुछ लोग इस बयान से सहमत हैं तो कई लोग इसका विरोध कर रहे हैं।

ख़बर:- सचिन सिंह ‘प्रभात’
पोर्टल:- आज ख़बर